शाकाहारी होने के फायदे

Magazine Details



शाकाहारी होने के फायदे

  • 2020-02-26
  • 362
  • 0

संपादकीय (महामीडिया न्यूज़ सर्विसेज )

शाकाहारी होने के फायदे

शाकाहारी भोजन एक पूर्ण आहार है, जो फाइबर, विटामिन सी और ई, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, असंतृप्त वसा और कई फाइटोकेमिकल्स की उच्च खपत से जुड़ा हुआ है। शाकाहारी भोजन स्वस्थ और खुश रहने का सबसे उत्तम तरीका हो सकता है और यही कारण है कि शाकाहारियों में कोलेस्ट्रॉल कम होता है, रक्तचाप कम होता है और हृदय रोगों का खतरा कम होता है। शरीर को शाकाहारी भोजन को पचना भी आसान होता है, पकाने में कम समय लगता है, स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होता है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका पैसा भी बचता है। सब्जियां केवल हमारे स्वस्थ जीवन के लिए नहीं बल्कि पर्यावरण के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।

शोधों के अनुसार, एक शाकाहारी, मांसाहारी समकक्षों की तुलना में अधिक खुश रहता है। यह भी पता चला कि मांस या मछली खाने वालों की तुलना में शाकाहारियों के अवसाद परीक्षण और मूड प्रोफाइल पर कम स्कोर था। इसके अलावा, ज्यादातर शाकाहारी खाद्य पदार्थों में ताजगी का एक तत्व होता है, खासकर जब हम कार्बनिक उत्पादन की बात करते हैं। इसलिए यह मन को शुद्ध करने और हमारे विचारों को सकारात्मक रखने के लिए जरुरी है। जितना अधिक आप फल या सब्जियां खाते हैं, उतना ही कम आपके शरीर में विष और रसायन का निर्माण होगा। इस प्रकार आप अधिक वर्षो तक स्वस्थ और लंबे जीवनकाल का आनंद उठा पाएंगे ।

मानो या न मानो लेकिन पशु की चर्बी खाने में कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं है। कोलेस्ट्रॉल केवल पशु खाद्य पदार्थों से प्राप्त होता है, जबकि शाकाहारी आहार कोलेस्ट्रॉल मुक्त होते हैं। कोलेस्ट्रॉल प्रत्येक मानव कोशिका का एक आवश्यक घटक है, लेकिन शाकाहारियों को पर्याप्त कोलेस्ट्रॉल नहीं होने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती, क्योंकि शरीर शाकाहारी खाद्य पदार्थों से पूरी तरह कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता पूरी कर लेता है। शाकाहारी भोजन का पालन करने के दीर्घकालिक प्रभावों की जांच करने के बाद कोरियाई शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि शरीर में वसा और कोलेस्ट्रॉल का स्तर शाकाहारियों में सर्वाहारियों की तुलना में कम था।

आमतौर पर, मांसाहार खाने वाले लोगों में रक्त शर्करा का स्तर ज्यादा पाया जाता है। इससे बचा जा सकता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है अगर शाकाहारी भोजन को अपनाकर मांसाहार से परहेज किया जाए।

शाकाहारी भोजन पचने में आसान होता है और यह हमारे शरीर के चयापचय को अच्छी स्थिति में बनाये रखता है। इसे वैज्ञानिक तरीके से साबित भी किया गया है कि शाकाहारी भोजन को अपनाना, स्ट्रोक या मोटे होने की संभावना को कम करने का एक अच्छा तरीका है।

संक्षेप में, शाकाहारी होने और शाकाहारी आहार अपनाने के निम्नलिखित फायदे हैं-

1. शाकाहारी भोजन आपके जीवनकाल को बढ़ाता है।
2. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।
3. स्ट्रोक और मोटापे के ख़तरे को काम करता है ।
4. यह मधुमेह के खतरे को कम करता है।
5. यह अवसाद को कम करने में भी मदद करता है।
6. यह शरीर के चयापचय में सुधार करता है।
7. शाकाहारी भोजन से आपकी त्वचा भी स्वस्थ हो जाती है।

अगर आप तुलना करें तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि मांसाहारी भोजन, शाकाहारी भोजन से महंगा होता है। इसलिए, खाने का चुनाव पूरी तरह से आपका है।

0 comments

Leave your comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.